Tuesday, February 17, 2015

मोबाइल की दूरी को दूर करें



एंडरोयड मोबाइल इस्तेमाल करने वाले उस समय परेशानी महसूस करते हैं जब वो मोबाइल घर भूल आयें या पांबदी की वजह से कार्य स्थल पर मोबाइल न ले जा सकें। ऐसी सिचुएशन में अपने दूर मोबाइल की कुछ सुविधायें मुफ्त में कंप्यूटर पर प्राप्त हों तो मोबाइल से दूरी के कारण होने वाली समस्याओं का कछ हद तक सामना किया जा सकता है। मोबाइल खो जाए या मरम्मत की जरूरत की वजह से बंद हो ऐसे मौके पर अंतिम  बार जब कभी मोबाइल डाटा उपयोग किया गया हो तब तक का डाटा अर्थात चित्र, वीडियो, मोबाइल नम्बर का रिकार्ड और विशेष रूप से तमाम मेसेज अब देखे जा सकते हैं और उनका उत्तर भी दे सकते हैं।  इस सुविधा से लाभान्वित होने के लिए MightyText माईटीटेकस्ट मोबाइल ऐप मुफ्त में गूगल पले स्टोर से डाउनलोड की जा सकती है। मोबाइल में फाइल चलाने पर यह कुछ ही समय में मोबाइल में मौजूद तमाम मेसेज , फोटो, सूचना मेसेज अर्थात नोटिफिकेशन्स और विडियोज का इस एप के माध्यम से डाटा सुरक्षित कर लिया जाता है। 

फिर उनके द्वारा से रजिस्टर की गई ईमेल पर एक मेल भेजी जाती है जिसे कंप्यूटर पर खोलने पर उस में एक लिंक दिखाई देता है जिसे ऐप की भाषा में कहें तो लांचर कहते हैं, जिस पर पहुंचने पर मोबाइल मेसेज, वीडियो और चित्र देखे जा सकते हैं। इस मेल को सुरक्षित रखा जाता है अन्यथा मेल द्वारा संपर्क कर पुनः प्राप्त करना होता है। अधिकतर इसकी जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि कुछ दिन अगर माईटीटेकस्ट का उपयोग नहीं करते हैं उनके द्वारा एक मेल आ जाती है जिसमें पूछा जाता है कि इस एप का उपयोग क्यों नहीं किया जा रहा है, क्या कोई परेशानी है? और फिर इसमें दोबारा से लांचर लिंक मेल में भेज दिया जाता । इस एप के उपयोग में बड़ी खूबी यह है कि कम्प्यूटर पर कोई अतिरिक्त सॉफ्टवेयर इंस्टाल नहीं करना होता। मोबाइल में किसी भी तरह की फाइल भेजने के लिए कार्डरीडर या पेन ड्राइव की झंझट नहीं, मुफ्त में कंप्यूटर से 10 एम बी तक मोबाइल पर फाइल इसके माध्यम से भेज सकते हैं । मेसज का जवाब देने पर नेटवर्क डिफॉल्ट शुल्क का भुगतान हो जाता है।
         माईटीटेकस्ट के समय समय पर प्रयोग से डाटा सुरक्षित हो जाता है जिसे जरूरत के समय इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन वाईफाई से हटकर मोबाइल डाटा संयम से इस्तेमाल करने वालों के लिए सेटिंग में अपनी आवश्यकता के अनुसार छवियों, वीडियो को बंद किया जा सकता है। गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करने का मतलब यह भी है कि गूगल द्वारा इसके जोखिम को चेक करके जनता के लिए उपलब्ध किया गया है।
यह एप विशेष रूप से मेसेज SMS और MMS  के लिए बनी है इस एप की और अधिक सुविधाओं को प्रयोग करने के लिए मासिक या वार्षिक शुल्क अदा करना होता है। जिस में बल्क अर्थात थोक में मसेज, समय निर्धारित पर मेसजज का होना, और सभी छवियों और वीडियोज को 20 जीबी तक सुरक्षित किया जा सकता है। मुफ्त में केवल 20 छवियों को सुरक्षित किया जा सकता है। मुफ्त में दी गई सुविधाओं को देखते हुए अनुमान लगाया जा सकता है कि फीस का भुगतान करने के बाद अपने मोबाइल का बहुत कुछ हाथों में होगा।

No comments: